नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत रविवार को बे-ओवल मैदान पर अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ करेगी। ये मुकाबला भारतीय समयनुसार सुबह 6.30 बजे शुरू होगा। किसी भी टूर्नामेंट के लिए जरूरी होता है कि आपकी शुरुआत अच्छी हो इसलिए टीम इस मैच को जीतना चाहेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज को छोड़ दें तो टीम के लिए सब कुछ ठीक घटा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे से लेकर दो वार्म अप मैचों में भी टीम ने जीत दर्ज की है।

टीम ने पहले वार्म अप मैच में दक्षिण अफ्रीका को 2 रन से जबकि दूसरे वार्म अप मैच में वेस्टइंडीज को 81 रन से हराया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इस मैच में मंधाना ने 66 जबकि दीप्ति ने 51 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा कप्तान मिताली राज ने 30 जबकि यास्तिका भाटिया ने भी 42 रन की पारी खेली थी। टीम जीत के इस मोमेंटम को यहां भी जारी रखना चाहेगी। टीम का शीर्ष क्रम अच्छे फार्म में नजर आ रहा है।

दोनों टीमों वर्ल्ड कप में आपस में ज्यादा मैच नहीं खेली है। अब तक केवल दो बार ऐसा मौका आया है जब दोनों टीम आपस में भिड़ीं है। दोनों ही बार भारत ने जीत दर्ज की है और पाकिस्तान को अब तक जीत का इंतजार है।

इसके अलावा भारत के लिए एक अच्छी बात ये भी है कि पाकिस्तान की टीम दोनों ही मैचों में 100 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। दोनों टीमों के बीच आखिरी एनकाउंटर पिछले वर्ल्ड कप में हुआ था। इस मैच को भारतीय टीम ने 95 रन से जीता था। भारतीय गेंदबाज एकता बिष्ठ ने इस मैच में 6 विकेट झटके थे। बल्लेबाजी की बात करें तो पूनम रावत ने 47 और सुषमा वर्मा ने 33 रन बनाए थे।

वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अनुभव का बड़ा महत्व होता है। इसको देखते हुए पाकिस्तान की अनुभवी गेंदबाज नशरा संधू भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकती है। पिछली बार वर्ल्ड कप में इन्होंने भारत के चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था।

भारतीय महिला संभावित टीम

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, रेणुका सिंह ठाकुर, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.