नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में अपना पहला मैच रविवार को पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलने जा रही है। भारत और पाकिस्तान का मैच इस टूर्नामेंट का छठा मैच होगा, लेकिन ये दोनों टीमों का पहला मैच होगा। मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम पाकिस्तान का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का रिकार्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेहद दमदार है। भारतीय पुरुष टीम की तरह से ही महिला टीम भी रिकार्ड के मामले में पाकिस्तान की टीम पर पूरी तरह से हावी है। इन दोनों देशों के बीच महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में दो बार भिड़ंत हुई है और दोनों ही बार भारतीय टीम को जीत मिली है। यानी इस टूर्नामेंट में भारत का पाकिस्तान पर जीत का प्रतिशत पूरे सौ है। वहीं दोनों देशों के बीच अब तक कुल 10 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें सभी मैचों में भारत को जीत मिली थी। आइसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला पहली बार साल 2009 में हुआ था। तब से लेकर अब तक दोनों टीमों के बीच इस टूर्नामेंट में कुल 6 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत को चार जबकि पाकिस्तान को दो मैच में में जीत मिली है। भारत को साल 2013 और 2016 सीजन में पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी।

भारतीय टीम का शेड्यूल

आपको बता दें कि भारत को 6 मार्च को जहां पाकिस्तान के खिलाफ पहला लीग मैच खेलना है तो वहीं 12 मार्च को वेस्टइंडीज जबकि 16 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलना है। इसके बाद 19 मार्च को भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से जबकि 22 मार्च को बांग्लादेश और फिर 27 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलेगी। इस टूर्नामेंट के नाकआउट मैच 30 मार्च से खेले जाएंगे जबकि 3 अप्रैल को फाइनल मैच खेला जाएगा।

महिला वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय महिला टीम

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर) ), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.