चार राज्यों में भाजपा व पंजाब में आप सरकार

चार राज्यों में भाजपा व पंजाब में आप सरकार, रुझानों में स्पष्ट हो चुका है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अपनी सरकारें बचाने में कामयाब रही है। लेकिन कांग्रेस पार्टी पंजाब में अपनी सरकार को आम आदमी पार्टी (AAP) के हाथों खो दिया है। वहां आप की आंधी चली है। आप दिल्ली से निकलकर पहली बार किसी राज्य में सरकार बनाएगी, वह है पंजाब। इस लिहाज से पांच राज्यों में हुआ चुनाव आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुआ। वहीं, बीजेपी ने भी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की दशकों से चली आ रही परंपरा तोड़ दी है। इन दोनों राज्यों में पिछले कई दशकों से किसी भी पार्टी की सरकार को दोबारा सत्ता में आना नसीब नहीं हो रहा था लेकिन बीजेपी ने इस बार यह मिथक तोड़ दिया है। बीजेपी की सफलता को इसलिए भी बड़ा माना जा रहा है क्योंकि उसने बाकी के दो राज्यों- गोवा और मणिपुर में भी अपनी सरकार बचा ली है। इस बार कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी लूजर बनकर उभरी है। उसने पंजाब की सत्ता तो गंवा ही दी, उत्तर प्रदेश में बिल्कुल बेअसर दिखी है और उत्तराखंड में भी उम्मीद के उलट बीजेपी को सत्ता से हटा सकने में कामयाब नहीं रही। यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर- इन पांच राज्‍यों की कुल 690 सीटों पर मतगणना चल रही है। यूपी की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड की 70, मणिपुर की 60 और गोवा की 40 सीटों पर डाले गए मतों की गिनती हो रही है।

पंजाब : कैप्टन अमरिंदर हार गए पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला से बड़े अंतर से हार गए। चार राज्यों में भाजपा व पंजाब में आप सरकार, वहां से अजित पाल सिंह कोहली जीत गए हैं।

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के कैंडिडेट भुवन चंद्र कापड़ी से वोटों का अंतर बढ़ गया है। धामी को 3,985 जबकि कापड़ी को 4,939 वोट मिले हैं। हालांकि, अभी आठ राउंड की काउंटिंग बाकी है। ऐसे में आखिरी परिणाम बदलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

यूपी: चुनाव आयोग की तरफ से पेश रुझानों में भी उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अकेले दम पर बहुमत हासिल कर ली है। आयोग ने प्रदेश की कुल 403 में से 336 सीटों के रुझान आ गए हैं। इनमें समाजवादी पार्टी को सिर्फ 89 सीटों पर बढ़त मिली है। बीजेपी गठबंधन के सहयोगी दलों को भी यूपी के मतदाताओं का अपार समर्थन मिलता दिख रहा है। रुझानों में अपना दल के नौ प्रत्याशी अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं। @Back To Home

 

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.