हस्तिनापुर में चल रही महाभारत

हस्तिनापुर में चल रही महाभारत, हस्तिनापुर: हस्तिनापुर विधानसभा सीट (Hastinapur Assembly Constituency) को तमाम राजनीतिक दल अपनी प्रतिष्ठा से जोड़कर देखते हैं। एक मिथक यह है कि इस सीट पर जीत दर्ज करने वाली पार्टी की ही लखनऊ में सरकार बनती है। ऐसे में चुनावी मुकाबला इस बार भी जोरदार हुआ। भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party) यहां से एक बार फिर अपने विधायक दिनेश खटीक (Dinesh Khatik) पर भरोसा जताती दिखी है। वहीं, कांग्रेस ने मॉडल कम पॉलिटिशियन अर्चना गौतम (Archana Gautam Congress) को चुनावी मुकाबले में उतार कर हस्तिनापुर की राजनीति में अलग रंग भरने की कोशिश की। भले ही क्षेत्र में मुकाबला भाजपा और सपा गठबंधन (Samajwadi Party Alliance) के बीच हो रहा हो, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार सबसे अधिक सुर्खियों में रही हैं। ऐसे में क्षेत्र के चुनावी परिणाम पर हर किसी की रुचि है। आइए जानते हैं, वोटों की गिनती में किस दल को इस सीट से जीत मिलती दिख रही है.

19 राउंड के बाद भाजपा को बड़ी बढ़त
हस्तिनापुर विधानसभा सीट पर 19वें राउंड के वोटों की गिनती के बाद भाजपा 7460 वोटों से आगे निकल गई है। भाजपा के दिनेश खटीक 74,788 वोट हासिल करने में सफल हुए हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के योगेश वर्मा को 67,328 वोट मिले हैं। बसपा के संजीव कुमार 9194 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। हस्तिनापुर में चल रही महाभारत, कांग्रेस की अर्चना गौतम 19वें राउंड में हजार वोटों का आंकड़ा पार करने में सफल हुई। उन्हें 1046 वोट मिले हैं।

13 राउंड के बाद तेजी से आगे बढ़ते दिनेश
हस्तिनापुर में दिनेश खटीक ने चुनावी मैदान में एक बार जीत दर्ज करने की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं। 13 राउंड के मतों की गिनती के बाद भाजपा के दिनेश ने 7494 वोटों की बढ़त हासिल कर ली है। दिनेश खटीक को 52,519 वोट और सपा के योगेश वर्मा को 45,025 वोट मिले हैं। तीसरे स्थान पर बसपा के संजीव कुमार 5280 वोटों के साथ मौजूद हैं।

छह राउंड के बाद दिनेश खटीक की बढ़ी बढ़त
हस्तिनापुर एक बार फिर लखनऊ में जीत करने वाली पार्टी के पक्ष में अपना जनादेश देता दिख रहा है। छह राउंड के वोटों की गिनती के बाद भाजपा के दिनेश खटीक ने 7528 वोटों की बढ़त बना ली है। भाजपा के दिनेश खटीक को 25,012 वोट मिले हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी के योगेश वर्मा को 17,484 वोट प्राप्त हुए हैं। तीसरे स्थान पर बसपा के संजीव कुमार चल रहे हैं। उनके खाते में 2971 वोट आए हैं।

भाजपा के दिनेश को मिली बढ़त
हस्तिनापुर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के दिनेश खटीक 1831 वोटों से आगे चल रहे हैं। चार राउंड के वोटों की गिनती के बाद उन्हें 8172 वोट मिले हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर चल रहे समाजवादी पार्टी के योगेश वर्मा को 6341 वोट हासिल हुए हैं। तीसरे स्थान पर बसपा के संजीव कुमार चल रहे हैं। उन्हें 1150 वोट मिले हैं। कांग्रेस की अर्चना गौतम की खूब चर्चा हुई। उन्हें केवल 101 वोट मिल पाए हैं। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.