हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा शुरू

हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा शुरू, कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराते हुए कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच गुरूवार को पूरे मंडल में बोर्ड की परीक्षा शुरू हुईं। हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की हिन्दी व इंटर के परीक्षार्थियों की सैन्य विज्ञान व हिंदी की परीक्षा हुईं। सभी सेंटरों पर प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों को कोविड की कड़ी जांच से गुजरना पड़ा। सेंटर के गेट पर सभी को सेनेटाइज किया गया।मेरठ  में बने सभी 108 परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों के अनुपालन के लिए मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था रखने को कहा गया है। सभी परीक्षार्थी प्रवेश पत्र, रजिस्ट्रेशन कार्ड के साथ ही मास्क व सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से अपने साथ रखें। पानी की बोतल भी साथ रखना बेहतर होगा। प्रवेश पत्र में नाम में आंशिक गलती, विषय कोड या अन्य गलतियों को सुधारने का अवसर यूपी बोर्ड ने दे दिया है। यदि किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में गलत विषय चढ़ गए हों तो वह परीक्षा केंद्र प्रभारी व अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को सूचित कर सुधार जरूर करा लें। परीक्षा के पहले दिन संकोच में रह गए तो पूरी परीक्षा उसी के अनुरूप देनी होगी। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र में सुधार कर लेंगे परीक्षा केंद्र से लेकर स्कूल, जिविनि कार्यालय व क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय तक संशोधित जानकारी पहुंच जाएगी। परीक्षा के बाद संशोधन की गुंजाइश कम रह जाएगी। बार्ड परीक्षा के लिए जिला, मंडल व क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय स्तर पर सचल दस्ते बनाए गए हैं। हर दस्ते में अधिकारियों के साथ पुरुष के साथ महिला शिक्षिकाएं भी होंगी। परीक्षा केंद्रों में कक्ष के भीतर नकल पकड़े जाने पर परीक्षार्थियों के साथ ही संबंधित कक्ष के निरीक्षक और केंद्र व्यवस्था से भी जवाब-तलब किया जाएगा। 12 सचल दस्तों में क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के दो, संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक, संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक, मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र और डीडीआर के एक-एक और जिला विद्यालय निरीक्षक मेरठ की ओर से छह सचल दस्ते बनाए गए हैं। इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भी  कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्र आनलाइन जुड़े हैं। कंट्रोल रूम से निगरानी के लिए शिक्षकों की पूरी टीम नियुक्त की गई है।

शामली : गुरुवार सुबह साढ़े सात बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। थर्मल स्क्रीनिंग और सदन चेकिंग लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। पहली पाली सुबह 8:15 से 11 बजे तक चलेगी। आज प्रथम पाली में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में भी इंटर हिंदी की परीक्षा है। परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए जिले को तीन जोन और 14 सेक्टर में बांटा गया है। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह भी केंद्रों पर पहुँचकर निरीक्षण कर रहे हैं।

बागपत : जिले में 44 केंद्रों पर यूपी बोर्ड परीक्षा सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई। चेकिंग के बाद परीक्षार्थियों को कक्षाओं में भेजा गया। विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने से पहले केंद्रों के बाहर पहुंच गए थे। 8 बजे परीक्षा का समय निर्धारित है, लेकिन 7.30 पर विद्यार्थियों को कक्षाओ में भेजा गया। जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र सिंह ने बताया कि जिले में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 30107 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में 15238 इंटरमीडिएट में 14868 परीक्षार्थी पंजीकृत है। डीएम राजकमल यादव के निर्देशन में परीक्षा को कराने के लिए तैयारियां की गई है। 2410 कक्ष निरीक्षकों की देखरेख में परीक्षा शुरू हुई है। वही 44 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 44 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और सेंटरों पर केंद्र व्यवस्थापकओ की निगरानी में परीक्षा संपन्न कराई जाएगी।

सहारनपुर में भी रही गहमगहमी

सहारनपुर में भी गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी बोर्ड की हाई स्कूल की परीक्षा प्रथम पाली में सुबह शुरू हो गई। परीक्षा केंद्रों पर काफी पहले से ही छात्र-छात्राओं का पहुंचना शुरू हो गया था। जिले में हाई स्कूल की परीक्षा में 35215 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त ने बताया कि सभी केंद्रों पर परीक्षा निर्धारित समय के अनुसार शुरू हो गई। अनेक छात्र छात्राएं अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे थे। परीक्षा केंद्रों के एक जैसे नाम को लेकर कुछ छात्रों में भ्रम की स्थिति रही और वह दूसरे केंद्र पर पहुंचकर अपना नाम तलाशते नजर आए। गुरुवार सुबह से ही यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा को लेकर खासी गहमागहमी रही। केंद्र व्यवस्थापक ,अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, कक्ष निरीक्षकों के अलावा छात्र छात्राएं जल्द से जल्द परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए आतुर नजर आए।

बिजनौर : गुरुवार से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई हैं। जिले के 88 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं। पहली पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा है। परीक्षा सुबह आठ बजे शुरू हो गई है। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की सघन चेकिंग की गई। हाईस्कूल में 46 हजार 645 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। सचल दल दस्ता और प्रशासन की टीम परीक्षा केंद्रों में चेकिंग अभियान चला रही है। सीसीटीवी कैमरों से भी विद्यार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.