होली पर सुरक्षा के खास इंतजाम

होली पर सुरक्षा के खास इंतजाम, इस साल होली के पर्व पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए जा रहे हैं। चुनावी खुमार के चलते अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। इस साल  होली की सुरक्षा-व्यवस्था अगली बड़ी चुनौती होगी। चुनाव के बाद होली पडऩे की वजह से इस बार अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिये गये हैं। चुनावी रंजिश के दृष्टिगत खासकर ग्रामीण इलाकों में गश्त बढ़ाने के साथ ही हर छोटे-बड़े विवाद को पूरी गंभीरता से लेने के निर्देश भी दिये गये हैं।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि होली की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार से 20 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की मांग की गई है। साथ ही सभी जिलों में पीएसी भी मुस्तैद रहेगी। पिछले विधानसभा चुनाव के बाद भी होली का त्योहार पड़ा था। इस बार भी चुनाव के बाद अब 18 मार्च को होली है। मेरठ के सलावा गांव में गुरुवार देर रात दलित युवक की गाड़ी का शीशा तोडऩे की घटना के बाद हंगामा खड़ा हो गया। विवाद के पीछे चुनावी रंजिश की बात सामने आ रही है। ऐसी घटनाओं को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों में पूरी सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया है।

चुनावी रंजिश को लेकर आपसी विवाद व टकराव की आशंका को देखते हुए जिला पुलिस के अधिकारियों को होली से पूर्व शांति समितियों की बैठकें करने के निर्देश भी दिये गये हैं। होली पर सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की जायेगी। इसके लिए पूर्व में हुई घटनाओं के अनुरूप संवेदनशील स्थलों को नये सिरे से चिन्हित करने के निर्देश भी दिये गये हैं। खासकर सोशल मीडिया सेल को आने वाले दिनों में भी भ्रामक संदेशों की 24 घंटे मानीटङ्क्षरग के निर्देश भी दिये गये हैं।

अधिकारियों का बढ़ाया उत्साह : एडीजी प्रशांत कुमार ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला चुनाव प्रकोष्ठ के अधिकारियों व कर्मियों का शुक्रवार को उत्साह बढ़ाया। डीजीपी मुख्यालय में उन्होंने अच्छे प्रबंधन के लिये अधीनस्थों को शुभकामनाएं दीं और उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जाने की बात कही। इस अवसर पर आइजी कानून- व्यवस्था संजीव गुप्ता, डीआइजी चुनाव सेल सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एसपी अनूप कुमार, एसपी अविनाश पांडेय, एसपी अशोक कुमार, एएसपी विकास चंद्र त्रिपाठी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.