आईपीएल में दुनिया के खतरनाक बालर

आईपीएल में दुनिया के खतरनाक बालर, आईपीएल टूर्नामेंट में दुनिया के कुछ ऐसे भी खतरनाक बालर पहुंचे हैं जिनको सामने देखकर बल्लेबाजों की धड़कनें बढ़ जाती हैं। ऐसे बालरों का सामना नहीं करना चाहते।  IPL 2022 का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है. पहला IPL मैच 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा. टी20 क्रिकेट को अक्सर बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है, लेकिन पिछले कुछ सालों से गेंदबाजों ने दिखाया है कि अच्छी गेंदबाजी कैसे किसी भी टीम की जीत के लिए बेहद जरूरी है. आज हम बात करने जा रहे हैं IPL के 5 सबसे कंजूस गेंदबाजों की, जो एक-एक रन के लिए बल्लेबाजों को नाकों चने चबवा देते हैं.

1. एनरिच नॉर्खिया

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया ने कुछ ही सालों में IPL में अपनी दमदार पहचान बना ली है. एनरिच नॉर्खिया आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से जुड़ने के बाद काफी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. एनरिच नॉर्खिया में सबसे खास बात डेथ ओवर्स में बहुत ही खतरनाक गेंदबाजी करना है. एनरिच नॉर्खिया के पास डेथ ओवर्स में रन रोकने की ऐसी कला है कि वो इस आखिरी ओवरों में केवल 6.87 की इकॉनोमी से रन खर्च करते हैं.

2. राशिद खान

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान का जलवा पूरा क्रिकेट जगत देख रहा है. राशिद खान आज टी20 फॉर्मेट के बहुत ही खतरनाक गेंदबाज बन चुके हैं. आईपीएल के पिछले कुछ सीजन से राशिद खान बहुत ही बेहतरीन गेंदबाज साबित हुए हैं. राशिद खान एक स्पिन गेंदबाज हैं और स्पिन गेंदबाज को डेथ ओवर्स में ज्यादा गेंदबाजी करते नहीं देखा जाता है, लेकिन राशिद खान के कुछ ओवर्स कप्तान डेथ ओवर्स में बचा कर रखता है, जहां उन्होंने केवल 7 की इकॉनोमी से ही रन खर्च किए हैं.

3. जसप्रीत बुमराह

नई गेंद हो या पुरानी, पहला ओवर हो या अंतिम ओवर, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जवाब बल्लेबाजों के पास नहीं रहता है. आईपीएल में जसप्रीत बुमराह को जितना खतरनाक शुरुआती ओवर्स में देखा गया है, उतने ही खतरनाक वो डेथ ओवर्स में भी रहते हैं. आईपीएल में अब तक बुमराह डेथ ओवर्स में बल्लेबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुए हैं. आईपीएल में बुमराह अंतिम कुछ ओवर्स में रन रोकने के साथ ही विकेट भी निकालते हैं. उनका डेथ में केवल 7.50 का इकॉनोमी रेट है.

4. मोहम्मद सिराज

भारत के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज लगातार साल दर साल सुधार करते जा रहे हैं। मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी से कुछ ऐसा कमाल दिखाया है कि वो भारत के लिए अब तीनों ही फॉर्मेट में खेलने लगे हैं। आईपीएल की बात करें तो मोहम्मद सिराज आरसीबी के लिए लगातार सुधार करते जा रहे हैं। उन्हें इस सीजन के लिए आरसीबी ने रिटेन किया है। सिराज ने डेथ ओवर्स में बढ़िया गेंदबाजी की है। उन्होंने केवल 7.53 की इकॉनोमी से ही रन खर्च किए हैं।

5. ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाते हैं. ड्वेन ब्रावो सालों से इस फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक साबित हुए हैं. ब्रावो का यही प्रदर्शन आईपीएल में भी देखने को मिलता रहा है. आईपीएल के इस सीजन में ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स का ही हिस्सा बने हैं. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सबसे ज्यादा प्रभाव तो डेथ ओवर्स में डाला है. जहां वो बहुत ही खतरनाक माने जाते हैं. वो डेथ में विकेट निकालने के साथ ही रन रोकने के माहिर हैं. उन्होंने डेथ ओवर्स में केवल 8.09 की इकॉनोमी से ही रन खर्च किए हैं.

@Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.