आईटीआई में 21 से अप्रेंटिस मेला

आईटीआई में 21 से अप्रेंटिस मेला, मेरठ के राजकीय आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान साकेत में 21 अप्रैल को अप्रेंटिस मेले का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार की रोजगार बढ़ाने की दिशा के अति मत्वपूर्ण योजना शिशिक्षु प्रशिक्षण योजना (अप्रेन्टिसशिप ) के तहत यूपी में 21 अप्रैल को अप्रेंटिसशिप मेलों का आयोजन हो रहा है। इसी क्रम में मेरठ में भी एक अप्रेंटिस मेले का आयोजन किया जा रहा है।

60 प्रमुख कंपनियों के रहेंगे स्टॉल
आई टी आई उत्तीर्ण कर अप्रेंटिस करने से जहाँ युवाओं को उद्योग में कार्य करने का ज्ञान होता है वही उद्योगों को भी अपने उद्योग की मांग के अनुसार ट्रेंड कारीगर भी मिल जाएंगे। साथ ही ऐसे युवाओं को सरकार द्वारा रु0 2500/महा दी प्रतिपूर्ति की जाती हैं। आईटीआई के नोडल प्रिंसिपल पीपी अत्री ने बताया कि अप्रेन्टिस मेले में 60 प्रमुख कंपनियां आएंगी जो आई टी आई पास युवाओ को अप्रेन्टिस के लिए साक्षात्कार लेकर चयनित करेंगी।

पोर्टल पर जाकर कराएं रजिस्ट्रेशन
अप्रेन्टिस के लिए आई टी आई पास युवाओं को भारत सरकार के पोर्टल www.apprenticeshipindia.org पर अपना पंजीकरण करना होगा इसके साथ ही वो अप्रेन्टिस मेले में भाग ले सकते है। साक्षात्कार के समय अपना बॉयोडाटा तथा हाई स्कूल,आई टी आई ,के प्रमाण पत्र लाने होंगे। मेले में भाग लेने के लिए युवा किसी भी जिले के राजकीय आईटीआई में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अप्रेंटिस के दौरान युवाओ को कम से कम 7000 रुपया हर महीना मानदेय भी मिलेगा। @Back Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.