महंगाई बम ने निकाला दम

महंगाई बम ने निकाला दम, पेट्रोलियम पदार्थें के आसमान छू रहे दामों के बाद आयी महंगाई ने आम आदमी के चिथड़े उड़ा कर रख दिए हैं. मुंबई में डीजल का रेट 120 प्लस के बाद महंगाई का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव क्या निपटे केंद्र सरकार ने लगता है कि पेट्रोलियम कंपनियों को एक बार फिर खुली छूट दे दी है.

महंगाई ने आम आदमी की जेब पर डाका डालना शुरू कर दिया है. रोजना महंगाई के मोर्चे पर लोगों को झटके लग रहे हैं. मंगलवार को जहां पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) और घरेलू रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) की बढ़ी कीमतों से आम आदमी संभला भी नहीं था कि आज सीएनजी (CNG) और सीमेंट (Cement) के दाम बढ़ गए. गुजरात गैस (Gujarat Gas) ने गुजरात में सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किग्रा बढ़ाए हैं. वहीं जेके सीमेंट (JK Cement) ने नॉदर्न मार्केट में सीमेंट की कीमतों में 10 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि इस महीने दूध, मैगी, कॉफी के दाम पहले ही बढ़ गए हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें दो दिन में 1.60 रुपये बढ़ गई है. आज लगातार दूसरे दिन तेल का दाम 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है. मंगलवार को भी इसमें 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपए और डीजल की कीमत 88.27 रुपए हो गई.

सीमेंट लगातार बढ़ रहे भाव के चलते घर बनाना महंगा हो गया है. जेके सीमेंट ने सीमेंट के भाव में 10 रुपये प्रति बोरी का इजाफा किया है. कंपनी नॉदर्थ मार्केट में सीमेंट के दाम बढ़ाए हैं. कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हम पहले ही 4-5 फीसदी की कीमत वृद्धि पर बैठे हैं. रॉ मैटेरियल कॉस्ट में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है.

इससे पहले. मंगलवार से घरेलू रसोई गैस 50 रुपये महंगी हो गई. सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की. रूस और यूक्रने में जारी जंग से तेल समेत गैस की भी कीमतें बढ़ी है. इसका असर घरेलू बाजार भी पड़ा है. कीमत में इजाफा के बाद नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की नई दर 949.5 रुपए हो गई. वहीं पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 998 रुपये से बढ़कर 1039.5 रुपये हो गई. @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.