एलएलसी चुनाव में भाजपा का रहेगा दबदबा

एलएलसी चुनाव में भाजपा का रहेगा दबदबा, एमएलसी के 36 सदस्यों का होना है चुनाव, तमाम राजनीतिक दलों ने विधान परिषद चुनाव के लिए कमर कस ली है। हालांकि चुनाव में सूपड़ा साफ होने के बाद कांग्रेस इस चुनाव में कहीं नहीं है। मुख्य रूप से भाजपा व गठबंधन ही चुनाव में नजर आता है। लेकिन यह भी तय है कि भाजपा ही एमएलसी की ज्यादा से ज्यादा सीटों पर काविज होने जा रही है।  उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 36 सीटों के लिए स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचन की प्रक्रिया  को फिर से शुरू होगी। पहले यह चुनाव दो चरणों में कराए जाने के लिए फरवरी में अधिसूचना जारी की गई थी। चार और पांच फरवरी को नामांकन भी हो चुका था। तभी विधान परिषद का चुनाव स्थगित कर दिया गया था। अब इसकी प्रक्रिया दोबारा शुरू हो रही है। एलएलसी चुनाव में भाजपा का रहेगा दबदबा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण जिसकी नामांकन प्रक्रिया फरवरी में जहां से रोकी गई थी वहीं से आगे बढ़ाया जाएगा। 15 मार्च से 19 मार्च तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। यानी पहले चरण की 29 सीटों के लिए जिन लोगों ने 4 व 5 फरवरी को नामांकन किया था वह मान्य होगा। उसे दोबारा नामांकन करने की जरूरत नहीं है।

इन सीटों के लिए 19 मार्च तक लिए जाएंगे नामांकन
मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रूखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, अलीगढ़, बुलन्दशहर, मेरठ-गाजियाबाद एवं मुजफ्फरनगर-सहारनपुर तथा मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए 19 मार्च तक नामांकन लिए जाएंगे। मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से 2 सदस्य तथा शेष निर्वाचन क्षेत्रों से 1-1 सदस्य निर्वाचित होने हैं।

इन छह सीटों के लिए 22 मार्च तक लिए जाएंगे नामांकन
शुक्ला ने बताया कि 35 प्राधिकारी क्षेत्र को पहले दो भागों में बांट कर चुनाव कराया जाना प्रस्तावित था। क्योंकि साथ में विधानसभा चुनाव भी चल रहा था। लेकिन बाद में तिथियों में संशोधन कर दिया गया था। क्योंकि पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी इस लिए उसे आगे जारी रखा जा रहा है। बाकी की 6 सीटों (गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्घार्थनगर, गोखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया) केलिए 15 मार्च से 22 मार्च तक नामांकन लिए जाएंगे। सभी 35 निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों के लिए मतदान 9 अप्रैल को सुबह 8 बजे से 4 बजे तक होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.