नवरात्र में गूंज रहे मइया के जयकारे

नवरात्र में गूंज रहे मइया के जयकारे, नवरात्र के प्रथम दिन पूरे वेस्ट यूपी में मइया के जयकारे गूंज रहे हैं। मंदिरों में भारी भीड़ है। चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को मेरठ सहित वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा है। यहां के मंदिरों में आस्‍था और श्रद्धा का सैलाब नजर आया। हालांकि लोगों ने घर पर घट स्‍थापना करके माता रानी का पूजन किया। आज हर ओर नवरात्र का उल्‍लास है।

मेरठ के सदर स्थित करीब पांच सौ साल पुराने सदर स्थित काली माई मंदिर में सुबह तीन बजे से ही भक्तों का मेला जुटना शुरू हो गया। पौने चार बजे भव्य रूप से सजाए गए मंदिर के कपाट खोले गए। पूजा अर्चना करने वालों में भाजपा के वरिष्ठ नेता व कैंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष दिनेश गोयल भी शामिल रहे।

शनिवार को चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन से सहारनपुर के सिद्धपीठ श्री शाकंभरी देवी मंदिर पर मेला शुरू हो गया है। रात भर श्रद्धालुओं के वाहन सिद्धपीठ की ओर दौड़ते रहे। आज महिलाओं ने व्रत भी रखा है। करीब पांच सौ साल पुराने बताए जा रहे सिद्धपीठ सदर के काली माई मंदिर में तड़के करीब तीन बजे से भक्त पहुंचने शुरू हो गए। भूरा देव मंदिर पर प्रथम पूजा के लिए प्रातः 4:00 मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं द्वारा दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। जबकि माता शाकंभरी का दरबार माता के श्रृंगार एवं पूजन के उपरांत 5:00 बजे भक्तों के लिए खोला गया ।इस बीच माता की महाआरती चलती रही और भक्त जगत जननी के दर्शन कर धर्म लाभ उठाते रहे। भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस भी भोर से ही मुस्तैद हो गई थी। बाबा भूरा देव व माता के मंदिर पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी है। श्रद्धालु माता के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.