परीक्षार्थियों के लिए आन लाइन काउंसलिंग

परीक्षार्थियों के लिए आन लाइन काउंसलिंग, पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब द्वारा बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग सेशन आयोजित किया गया।  क्लब निदेशक आयूष गोयल, पीयूष गोयल ने कहा कि काउंसलिंग सेशन आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों की समस्या का समाधान करना है। परीक्षार्थी तनाव मुक्त होकर बोर्ड परीक्षा दे परिणाम की चिंता ना करें सफल होने के लिए पूर्ण प्रयास करें। मुख्य वक्ता के तौर पर खानपान विशेषज्ञ डॉ0 भावना गांधी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान संतुलित आहार ग्रहण करें व  भोजन में पांच रंग जैसे लाल, टमाटर गाजर चुकंदर हरा, पालक खीरा ककड़ी सफेद, दूध दही पनीर पीली, शिमला मिर्च पपीता खरबूजा आदि शामिल करें विटामिन मिनरल प्रोटीन भरपूर मात्रा में लें। थोड़ी थोड़ी देर में नींबू पानी, मट्ठा नारियल पानी, आदि पीते रहे शरीर में पानी की कमी ना होने दें।  एग्जाम्स प्रिपरेशन करते समय खाना-पीना ना छोड़े थोड़ी थोड़ी देर में हेल्दी स्नैक्स जैसे भुने चने, ड्राई फ्रूट्स आदि लेते रहे तला भुना भोजन ना करें तला हुआ भोजन करने से शरीर में थकावट उत्पन्न होती है।  एक बार में संपूर्ण भोजन ना करे समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा भोजन करें एक 1 घंटे में पानी पीते रहे चाय, कॉफी आदि का प्रयोग कम करने की कोशिश करें।  तनाव दूर करने के लिए शिकंजी ,नींबू पानी ,नारियल पानी प्रचुर मात्रा में और डार्क चॉकलेट का प्रयोग सीमित मात्रा में करें। खाना खाने के लिए प्रॉपर टाइम टेबल बनाएं सलाद फल मेवा का प्रयोग करें जंक फूड ना खाएं अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट शामिल करें अखरोट दूध अंडा पनीर आदि भोजन में शामिल करें खाना पीना ना छोड़े थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहे हैं भोजन में अनाज जैसे गेहूं मक्का, रागी को जरूर शामिल करें रात के समय आलू चावल का प्रयोग ना करें।

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ0 यासमीन शरीफ ने बताया बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्र-छात्राएं तनाव से दूर रहें पढ़ाई करते समय ब्रेक लेते रहे म्यूजिकल थेरेपी का प्रयोग करें म्यूजिक सुनते सुनते कठिन विषयों को याद करने का प्रयास करें।  अपनी तुलना दूसरे छात्रों से ना करें व एग्जाम रूम में नोट्स कॉपी किताब आदि लेकर ना जाएं जो विषय समझ में ना आए उस पर ज्यादा समय नष्ट ना करें।  केवल जो विषय समझ आता है उसे समझने की और याद करने की कोशिश करें एग्जाम से डरने की आवश्यकता नहीं है परंतु सफल होने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है एंजायटी दूर करने के लिए लंबी लंबी सांस लें थोड़ी थोड़ी देर में पानी पिये, हल्का व्यायाम करें। कार्यक्रम में लक्ष्मी शर्मा विपुल सिंघल, प्रिंस अग्रवाल, हिमांशु बंसल, मयंक, अंकुर आदि उपस्थित रहे।

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By editor1

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