पंजाब ने रखा आप का मान

पंजाब ने रखा आप का मान,  दिल्ली:  उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) की आज हो रही मतगणना के तहत शुरुआती रुझान आ गए हैं. पंजाब ने इन चुनावों में इतिहास रचा है. पार्टी पंजाब में तो 89 सीटें लाती दिख ही रही है, गोवा में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. सुबह 11 बजे तक पांचों राज्यों में सभी सीटों पर रुझान आ गए थे. इनके मुताबिक, यूपी और उत्तराखंड (UP-Uttarakhand Election Results) में बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है. यूपी में बीजेपी की जीत के रुझान आने के साथ ही गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर बड़ी तादात में समर्थक जश्न मनाने पहुंच गए हैं. हालांकि योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हैं लेकिन उसके बावजूद गोरखनाथ मंदिर में समर्थकों ने पहुंचना शुरू कर दिया है. वहीं, पंजाब ने रखा आप का मान, पंजाब को आम आदमी पार्टी 89 सीटों से ले जा (AAP in Punjab) रही है. गोवा और मणिपुर में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनती दिख रही है. पंजाब में AAP के कू पेज से भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल की फोटो शेयर की गई, जिसमें वो जीत की मुद्रा में नजर आए. पोस्ट में पार्टी ने कहा, ‘”बढ़ते अंकुर छाती के खुले पत्थरों को चीर देते हैं” इस क्रांति के लिए पंजाब के लोगों को बधाई.

यूपी की मौजूदा तस्वीर

पी की 403 सीटों में से 261 सीटें बीजेपी के पाले में जाती दिख रही हैं. बीजेपी को 61 सीटों का नुकसान हुआ है. वहीं, एसपी 124 सीटें पाती दिख रही है. इसने 72 सीटें अपने पाले में जोड़ी हैं. बीएसपी आठ, कांग्रेस पांच और अन्य पार्टियां चार पर हैं.

यूपी में सुबह 10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. 403 सीटों में से 364 सीटों पर रुझान आ गए हैं. बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है. यहां बीजेपी को अबतक के रुझानों में 244 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार के मुकाबले ये 53 सीटों का नुकसान है. एसपी 101 सीटें पाती दिख रही है, जोकि पिछली बार के मुकाबले 58 सीटें ज्यादा हैं.

यहां 10.40 तक के रुझानों के मुताबिक, रायबरेली से अदिति सिंह आगे चल रही थीं. गोरखपुर से सीएम योगी आगे चल रहे थे. जेवर से आरएलडी के अवतार सिंह भड़ाना आगे, करहल से अखिलेश आगे, जसवंत नगर से शिवपाल सिंह यादव आगे थे.

पंजाब की क्या है मौजूदा तस्वीर

पंजाब में कांग्रेस के लिए अच्छी तस्वीर बनती नहीं दिख रही. यहां 10 बजे के आसपास मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी अपनी दोनों सीटों से पीछे दिखाई दे रहे थे. चन्नी ने चमकौर साहिब और भदौर सीट से चुनाव लड़ा था. लेकिन शुरुआती रुझानों वो यहां से पीछे दिखे. चमकौर साहिब से आप के कैंडिडेट चरणजीत सिंह आगे दिखे, वहीं भदौर से भी आप के ही कैंडिडेट लाभ सिंह उगोके आगे चल रहे थे.

गोवा में क्या हैं अभी तक के रुझान

सुबह 10 बजे तक के रुझानों में 40 सीटों पर रुझान आ गए थे. कांग्रेस यहां 13 सीटों पर आगे थी, बीजेपी 19 और तृणमूल कांग्रेस पार्टी 4 सीटों पर आगे थी. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस के प्रत्याशी धर्मेश सगलानी संखलिम सीट पर सावंत से आगे चल रहे थे.

बीजेपी के समर्थन में दिखे हैं एग्जिट पोल्स के नतीजे

राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मी है. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. वैसे भी बीजेपी और मोदी सरकार के लिए यूपी बहुत अहम है, क्योंकि पहली बात तो यह राज्य सबसे अधिक 80 सांसद लोकसभा भेजता है और विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है.

@Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.