सावधान! तेजी से आ रही गर्मी

सावधान तेजी से आ रही गर्मी, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी थमने और पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने से दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में गर्मी का असर शुरू हो गया है। अब तो सुबह और शाम भी गर्मी का एहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में अधितकतम तापनान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर जाने के आसार हैं और 16 मार्च तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री पहुंच जाने के आसार हैं।

वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार सुबह से ही आसमान साफ है और दिन में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 एवं 16 डिग्री रह सकता है। इसके बाद आगामी 16 मार्च तक अधिकतम तापमान 35 जबकि न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाने की संभावना है।

बढ़ती गर्मी के बीच बृहस्पतिवार को यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर पहुंच गया। मौसम विभाग की मानें तो हाल फिलहाल यह सिलसिला ऐसे ही जारी रहेगा। बृहस्पतिवार को दिन भर खिली रही धूप के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 30.0 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 16.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।  हवा में नमी का स्तर 32 से 81 प्रतिशत दर्ज हुआ। स्पोर्टस काम्प्लेक्स सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान सर्वाधिक 31.7 जबकि में न्यूनतम तापमान सर्वाधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा

बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 150 रहा। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 144, गाजियाबाद का 154, ग्रेटर नोएडा का 140, गुरुग्राम का 140 और नोएडा का 111 दर्ज किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 55 जबकि पीएम 10 का स्तर 146 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। सफर इंडिया का कहना है कि हाल फिलहाल वायु प्रदूषण के स्तर में अधिक बदलाव होने की संभावना नहीं है। @Back To Home

Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.