Swiggy ने 380 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, सीईओ ने मांगी माफी और कहा- कंपनी ने ओवरहायर किया

Swiggy ने 380 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, सीईओ ने मांगी माफी और कहा- कंपनी ने ओवरहायर किया

Swiggy ने घोषणा की है कि वह अपनी नवीनतम छंटनी प्रक्रिया के तहत 380 कर्मचारियों को निकाल रहा है।
स्विगी ने घोषणा की है कि वह अपनी नवीनतम छंटनी प्रक्रिया के तहत 380 कर्मचारियों को निकाल रहा है। कंपनी ने सैकड़ों कर्मचारियों को बर्खास्त करने की अपनी योजना के बारे में सूचित करने के लिए प्रभावित कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है। फूड डिलीवरी कंपनी के सीईओ श्रीहर्ष मजेटी ने छंटनी के कई कारण बताए हैं और स्विगी द्वारा कर्मचारियों की संख्या कम करने के फैसले के लिए माफी मांगी है।

“हम पुनर्गठन अभ्यास के एक हिस्से के रूप में अपनी टीम के आकार को कम करने के लिए एक बहुत ही कठिन निर्णय लागू कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में, हम 380 प्रतिभाशाली स्विगस्टर्स को अलविदा कह रहे हैं। यह सभी उपलब्ध खोज के बाद लिया गया एक अत्यंत कठिन निर्णय है। कंपनी के सीईओ ने कहा, “विकल्प, और मुझे इससे गुजरने के लिए आप सभी से बेहद खेद है।”

स्विगी सैकड़ों कर्मचारियों को क्यों निकाल रही है?
स्विगी ने जिन प्रमुख कारणों का उल्लेख किया है, उनमें से एक चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक स्थिति है जिसका वह सामना कर रहा है। कंपनी ने खुलासा किया कि खाद्य वितरण की विकास दर धीमी हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप कम मुनाफा और कम आय हुई है। हालांकि, स्विगी कह रहा है कि उसके पास खुद को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नकदी है। कार्यकारी ने लोगों को निकालने के अपने फैसले के लिए “ओवरहायरिंग” को भी दोषी ठहराया है।

“पिछले एक साल में, चुनौतीपूर्ण मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों के तहत, दुनिया भर की कंपनियां (सार्वजनिक और निजी) नए निवेश क्षितिज और लाभप्रदता के लिए त्वरित समयसीमा के साथ नए सामान्य में समायोजित हो रही हैं। हम यहां कोई अपवाद नहीं हैं, और पहले से ही अपने स्वयं के उन्नत हैं खाद्य वितरण और इंस्टामार्ट पर लाभप्रदता की समय-सीमा। जबकि हमारे नकद भंडार हमें मौसम की कठोर परिस्थितियों के लिए मौलिक रूप से अच्छी स्थिति में रहने की अनुमति देते हैं, हम इसे एक बैसाखी नहीं बना सकते हैं और अपने दीर्घकालिक को सुरक्षित करने के लिए दक्षताओं की पहचान करना जारी रखना चाहिए,” सीईओ ने कहा।

सीईओ ने यह भी बताया कि खाद्य वितरण की विकास दर धीमी हो गई है, जो कंपनी के अनुमानों के बिल्कुल विपरीत है। इसलिए, हमारे लाभप्रदता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कंपनी को हमारी समग्र अप्रत्यक्ष लागतों पर फिर से विचार करना पड़ा।

“जबकि हम पहले से ही बुनियादी ढांचे, कार्यालय / सुविधाओं आदि जैसी अन्य अप्रत्यक्ष लागतों पर कार्रवाई शुरू कर चुके हैं, हमें भविष्य के अनुमानों के अनुरूप हमारे समग्र कर्मियों की लागतों को भी सही आकार देने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा। कार्यकारी ने “ओवरहायरिंग” के लिए कंपनी के “खराब निर्णय” को भी दोषी ठहराया और कहा कि उसे “यहाँ बेहतर करना चाहिए था।”

स्विगी छंटनी कर रहे कर्मचारियों को बड़ा लाभ देने का वादा कर रही है

कंपनी कह रही है कि वह प्रभावित कर्मचारियों को 3-6 महीने के बीच नकद भुगतान की पेशकश करेगी। यह उनके कार्यकाल और ग्रेड पर आधारित होगा। लोगों को या तो तीन महीने का सुनिश्चित वेतन, सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए 15 दिन की अनुग्रह राशि और शेष अर्जित अवकाश भी प्राप्त होगा। स्विगी सभी प्रभावित लोगों को कम से कम 3 महीने के भुगतान की पेशकश करेगा और इसमें परिवर्तनीय वेतन या प्रोत्साहन शामिल हैं।

“जॉइनिंग बोनस और रिटेंशन बोनस का भी भुगतान किया जाएगा, उसे भी माफ कर दिया जाएगा। वार्षिक वेस्टिंग क्लिफ को माफ कर दिया गया है। हम अंतिम कार्य तिथि से निकटतम तिमाही तक वेस्टिंग का विस्तार करेंगे। वे भी इसमें भाग लेने के पात्र होंगे। ईएसओपी तरलता कार्यक्रम जुलाई 2023 के लिए निर्धारित किया गया है,” स्विगी ने कहा।

अन्य लाभों में मई 2023 तक चिकित्सा बीमा कवर, अगले तीन महीनों के लिए करियर ट्रांजिशन सपोर्ट, और इस साल मार्च तक लिंक्डइन लर्निंग के साथ-साथ वेलनेस पोर्टल तक निरंतर पहुंच शामिल है। स्विगी ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने पिछले एक साल में स्थानांतरित किया है, उनके स्थानांतरण व्यय की प्रतिपूर्ति की जाएगी यदि कर्मचारी अपने पिछले स्थान या स्थायी पते पर स्थानांतरित करना चुनते हैं। कोई भी अपनी नौकरी खोज जारी रखने के लिए अपने आवंटित कार्य लैपटॉप को बनाए रखने में सक्षम होगा।

स्विगी अपना मीट मार्केटप्लेस बंद कर रहा है
स्विगी ने अपने मीट मार्केटप्लेस को भी बंद करने की योजना बनाई है क्योंकि कंपनी इस क्षेत्र में पुनरावृत्तियों के बावजूद उत्पाद बाजार में फिट नहीं हो पाई। लेकिन, कंपनी इंस्टामार्ट के जरिए मीट डिलीवरी की पेशकश जारी रखेगी।

“जबकि हम नए व्यावसायिक अवसरों की खोज के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, हमने अपने कुछ मौजूदा वर्टिकल पर भी कड़ी नज़र रखी है। बहुत जल्द प्रभावी, हम अपने मीट मार्केटप्लेस को बंद कर देंगे। जबकि टीम ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है ठोस इनपुट, हम अपने पुनरावृत्तियों के बावजूद उत्पाद बाजार में फिट नहीं हुए हैं। ग्राहक के दृष्टिकोण से, हम अभी भी इंस्टामार्ट के माध्यम से मांस वितरण की पेशकश जारी रखेंगे। हम अन्य सभी नए वर्टिकल में निवेश करना जारी रखेंगे, “सीईओ ने कहा ईमेल।

 

 

 

@Back To Home 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *