यूक्रेन पर रसायनिक हमले की आशंका

यूक्रेन पर रसायनिक हमले की आशंका, इट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन में संभावित रूसी रासायनिक हमले की चेतावनी दी है। रूस लगातार यूक्रेन के अस्पतलों पर हमला कर रहा है। एक समाचार एजेंसी के हवाले से एक अधिकारी ने कहा कि मारियुपोल बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमले से 17 कर्मचारी घायल हो गए। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि यूक्रेनी वायु सेना के पास वर्तमान में पूरी तरह से मिशन-सक्षम विमानों के कई स्क्वाड्रन हैं। हम मानते हैं कि यूक्रेनियन इन्वेंट्री में विमान जोड़ने से रूसी क्षमताओं के सापेक्ष यूक्रेनी वायु सेना की प्रभावशीलता में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं आएगा।
हमारा मानना है कि मिग-29 को स्थानांतरित करने से लाभ कम है। यूक्रेन पर रसायनिक हमले की आशंका इसे एस्केलेटरी के रूप में गलत माना जा सकता है और इसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण रूसी प्रतिक्रिया हो सकती है जो नाटो के साथ सैन्य वृद्धि की संभावनाओं को बढ़ा सकती है। हम इस हस्तांतरण को ‘उच्च जोखिम’ के रूप में भी आंकते हैं

यूक्रेन की रक्षा का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें हथियार देना है

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि हम इस समय यूक्रेनी वायु सेना को अतिरिक्त लड़ाकू विमानों के हस्तांतरण का समर्थन नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि यूक्रेन की रक्षा का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें हथियार और सहायता प्रदान करना है, जिसकी उन्हें रूसी आक्रामकता, विशेष रूप से, एंटी-आर्मर और वायु रक्षा को हराने के लिए सबसे अधिक आवश्यकता है।

यूक्रेन अपने संवेदनशील डेटा और सर्वर को दूसरे देश में स्थापित करने की तैयारी में

एक वरिष्ठ साइबर सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि रूस का आक्रमण यूक्रेन पर कम होता नहीं दिख रहा है। इसलिए यूक्रेन अपने संवेदनशील डेटा और सर्वर को संभावित रूप से दूसरे देश में स्थानांतरित करने की तैयारी कर रहा है।

रूसी स्ट्राइक की चपेट में आया बच्चों का अस्पताल

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूस की ओर से मारियुपोल में किए जा रहे हमले की चपेट में एक बच्चों का अस्पताल और मातृत्व केंद्र आ गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के एक सलाहकार के अनुसार इस हमले के चलते कई गर्भवती महिलाएं और बच्चे मलबे के नीचे दब गए हैं। @Back To Home
Share

By editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published.